ऋषि कपूर ने मुझसे कहा था, रणबीर भी राज कपूर के 'योग्य पोते'...

ली स्ट्रैसबर्ग से अपना अभिनय और निर्देशन पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद. रणबीर ने फिल्म ब्लैक (2005) में निर्देशक संजय लीला भंसाली की सहायता की और फिर उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत भंसाली की दुखद रोमांस फिल्म...by Chaitanya Padukone

author-image
By Chaitanya Padukone
New Update
n
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

लगभग 20 साल पहले, जब मैं ऋषि कपूर से आर के स्टूडियो में उनके ऑफिस केबिन में मिला. उन्होंने सीधे तौर पर मुझसे शेयर किया कि उनका प्रतिभाशाली सुंदर बेटा रणबीर कपूर न्यूयॉर्क में स्कूल ऑफ विजुअल आर्ट्स और ली स्ट्रासबर्ग थिएटर एंड फिल्म इंस्टीट्यूट में फिल्म निर्माण और मेथड एक्टिंग की कला का अध्ययन करेगा। ऋषि ने कहा,"सबसे पहले तो मैंने रणबीर के लिए किसी पालतू नाम या उपनाम की अनुमति नहीं दी है। क्योंकि हममें से लगभग सभी को चिंटू, डब्बू, चिंपू, मिक्की (आदित्य कपूर) आदि उपनामों से बुलाया जाता है। मैं चाहता हूं कि रणबीर जब फिल्म-उद्योग में काम करना शुरू करें तो उन्हें उनके मूल नाम से ही जाना जाए। दूसरी बात, मैं चाहता हूं कि वह न्यूयॉर्क के प्रतिष्ठित ली स्ट्रासबर्ग फिल्म इंस्टीट्यूट से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फिल्म निर्माण और बहुमुखी अभिनय की कला सीखें। संकाय। सच कहूं तो मैं चाहता हूं कि वह साबित करे कि वह शोमैन राज कपूर-साहब का एक योग्य पोता और नीतू कपूर और ऋषि कपूर का एक प्रतिभाशाली समर्पित अभिनेता-पुत्र है। जो हमें और आरके बैनर को गौरवान्वित करेगा, यह सुनिश्चित करते हुए कि 'आरके शो-मस्ट-गो-ऑन' होगा।"

ली स्ट्रैसबर्ग से अपना अभिनय और निर्देशन पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद. रणबीर ने फिल्म ब्लैक (2005) में निर्देशक संजय लीला भंसाली की सहायता की और फिर उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत भंसाली की दुखद रोमांस फिल्म सांवरिया (2007) से की, जो अपने शानदार गानों के बावजूद बॉक्स-ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई. इसके बाद दृढ़ निश्चयी रणबीर ने मनमौजी फिल्म वेक अप सिड, रोमांटिक कॉमेडी अजब प्रेम की गजब कहानी (दोनों 2009), और मल्टी-स्टारर राजनीतिक ड्रामा राजनीति (2010) के साथ शानदार सफलता का स्वाद चखा. रॉकस्टार (2011) में एक परेशान संगीतकार और बर्फी (2012) में एक हंसमुख बहरे और मूक व्यक्ति के रूप में रणबीर के प्रभावशाली प्रदर्शन ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए लगातार दो फिल्मफेयर पुरस्कार दिलाए.

रोमांटिक म्यूजिकल कॉमेडी ये जवानी है दीवानी (2013) ने उन्हें एक मेगा-स्टार के रूप में स्थापित किया. इसके बाद ऐ दिल है मुश्किल (2016) और सुपर-हिट बायो-पिक फिल्म संजू (2018) आई. बायोपिक 'संजू' में संजय दत्त के उनके आदर्श चित्रण ने उन्हें एक और फिल्मफेयर पुरस्कार दिलाया. इसके बाद उन्होंने मल्टी-स्टारर म्यूजिकल फंतासी फिल्म ब्रह्मास्त्र: पार्ट वन - शिवा (2022) और नवीनतम एक्शन थ्रिलर एनिमल (2023) में और अधिक व्यावसायिक सफलता अर्जित की,

जो उनकी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली रॉ एक्शन-हिंसा थ्रिलर बॉक्स-ऑफिस मेगा-हिट के रूप में उभरी. और उन्हें चौथा फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार -2024 जीतना! कई लोगों को लगा कि रणबीर की खूबसूरत छोटी बेटी राहा (जन्म नवंबर 2022) उनके अभिनय करियर में एक भाग्यशाली शगुन शुभंकर की तरह थी. ऋषि कपूर ने मुझसे कहा था, रणबीर को भी राज कपूर साहब के 'योग्य पोते' के रूप में जाना जाए

वर्तमान में रणबीर नितेश तिवारी की त्रयी में भगवान राम की भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं, जबकि साई पल्लवी सीता-मैया की भूमिका निभा रही हैं. वरिष्ठ फिल्म-अभिनेता और टीवी सुपरस्टार अरुण गोविल ने रणबीर कपूर के बारे में बात की. अरुण ने रणबीर को 'अच्छा अभिनेता' बताया और कहा कि वह 'बहुत संस्कारी' हैं, और उन्हें राम की भूमिका में अच्छा काम करने में सक्षम होना चाहिए.

मैं उसके बारे में जितना भी जानता हूं, रणबीर बहुत मेहनत करता है, एक मेहनती बहुमुखी स्टार-अभिनेता है और वह एक बहुत ही संस्कारी लड़का है. उन्हें अच्छे नैतिक और सांस्कृतिक मूल्य मिले हैं--संस्कारी लड़का है. मैंने इसे कई बार नोटिस किया है. मुझे पूरा यकीन है कि वह अपने स्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करेगा.

जो लोग राज कपूर की प्रमुख हिट संगीतमय फिल्म 'बरसात' (1949)

 और इसके लोकप्रिय पोस्टर और आरके स्टूडियो बैनर लोगो-प्रतीक से परिचित हैं, वे अलौकिक हड़ताली समानता को याद कर सकते हैं. जहां राज कपूर को उसी अंदाज में अपनी नायिका नरगिस को अपनी दाहिनी बांह पर प्यार से पकड़े हुए दिखाया गया है और उन्होंने अपने दूसरे बाएं हाथ में एक वायलिन वाद्य यंत्र पकड़ रखा है.

'तू झूठी मैं मक्कार' (2023) के पोस्टर में थोड़ा अलग पोज है, जिसमें श्रद्धा कैमरे की ओर झुक रही हैं और रणबीर ऊपर की ओर देख रहे हैं. इसके अलावा, रणबीर कपूर ने अपने (खाली) बाएं हाथ में कोई संगीत वाद्ययंत्र नहीं पकड़ा हुआ है. स्पष्टवादी रणबीर ने अक्सर ऑन रिकॉर्ड कहा है कि वह अपने शोमैन दादा राज कपूर साहब को अपनी यादगार फिल्मों और आरके प्रदर्शनों के सार्थक सदाबहार गीतों के लिए एक प्रतिष्ठित प्रेरणा मानते हैं. टीजेएमएम का यह अद्भुत इनोवेटिव पोस्टर, जाहिर तौर पर दिवंगत शोमैन राज कपूर को एक 'मौन श्रद्धांजलि' है!

Read More:

आशुतोष राणा और विजय राज की थ्रिलर सीरीज 'मर्डर इन माहिम' का ट्रेलर आउट

Govinda की भांजी Ragini Khanna ने अपनाया ईसाई धर्म?

अंकिता ने स्टूडेंट ऑफ द ईयर 3 को रिजेक्ट करने की खबरों को किया खारिज

Sanjay Dutt ने मां Nargis की पुण्यतिथि पर शेयर किया इमोशनल नोट

Latest Stories